Trending Now

Saturday, October 26, 2019

Home Remedies For Winter Cold | सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार

सर्दियों में अक्सर हर किसी को सर्दी जुकाम का सामना करना पड़ता है ये मौसम के बदलाव के कारण होता है इसलिए हमारे शरीर पर इसका बुरा असर पड़ता है और हम बीमार हो जाते है आज हम आपको सर्दी जुकाम से बचने का बहुत आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे है।

Home Remedies For Winter Cold  सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार
Home Remedies For Winter Cold  सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार

सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार


अगर आपको सर्दियों में हमेशा जुकाम या बुखार हो जाता है और ये एक बहुत बड़ी समस्या हो जाती है आपके लिए इससे बचने के कुछ तरिके हम पहले आपको बता देते है ताकि आप सर्दी जुकाम से बच जाए चलिए जानते है।

सर्दी आने के बाद कुछ लोग जानबूझकर जो नही करना चाहिए वो करते रहते है जैसे कि जो चीज हमे गर्मियो के मौसम मे खानी पसंद थी और अब सर्दी का मौसम है फिर भी हम वो चीज खाते है लेकिन ऐसा नही करना चाहिए।

कुछ चीजें खाने पीने की सर्दियों के लिए ठीक नही है अगर आपने खाया तो आप बीमार या सर्दी जुकाम का सामना करना पड़ सकता है लेकिन कुछ लोगो को इससे कोई भी फर्क नही पड़ता है।

क्योकि उनके शरीर मे जो उसे पाचन करने की क्षमता होती है इसलिए वो लोग सर्दियों में भी ठीक रहते है उन्हें सर्दी या जुकाम बुखार कुछ भी नही होता है सबका शरीर अलग है और लोगो का अपना पसंद होता है।

क्या खाना चाहिए सर्दियों के मौसम में और क्या नही खाना चाहिए अगर आप इन सब खाने पीने की चीजो पर ध्यान लगाओ तो आपको जुकाम कभी नही होगा सर्दियों के मौसम में जैसे कि ठंडा पानी नही पीना है।

और केला बिल्कुल नही खाना चाहिए कोल्ड्रिंक या जूस दिन में ज्यादा चावल भी नही खाना चाहिए और भी बहुत सारी चीजें जो आपको नही खाना चाहिए जिसके कारण सर्दी होता है कोशिश करे इन सब चीजों को कम खाने की यह तरीका सही है।

अगर आपको जुकाम है या गले मे दर्द रहता है तो आप गर्म पानी करे और उसमें थोड़ा नमक नींबू का रस मिला कर पीना है हर रोज दिन में तीन बार इसका सेवन कीजिए र्फक जल्दी देखने को मिलेगा और अदरक वाली चाय पीते रहना है।

जब आपके घर मे दाल बनती है तब आप गर्म डाल का सूप निकाल ले और उसे पीजिए इससे आपके गले मे दर्द और जुकाम से राहत मिलता है ये सब तरीका है सर्दियो से बचने का इन तरीकों का इस्तेमाल जरूर करना है धन्यवाद।

इसलिए मुझे उम्मीद है कि आपको जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आप Facts के बारे में पढ़ना पसंद करते हैं, इस संदेश को social media पर SHARE करना न भूलें और मैं इस पोस्ट को व्यक्तिगत रूप से पढ़ने के लिए अपने दिल से धन्यवाद देता हूं।

No comments:

Post a Comment